Sunday 1 October 2023

जेएनयू की दीवारों पर भगवा जलेगा जैसे आपत्तिजनक नारे लिखे गए




जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय  
,नई दिल्ली में एक बार फिर आपत्तिजनक नारे लिखे गए हैं। भाषा अध्ययन केंद्र की दीवारों और फर्श पर देर रात  लिखे उन नारों को जेएनयू प्रशासन ने आज सुबह मिटा दिया है। हालांकि यह विवादित नारे किसने लिखे हैं। इस बारे में प्रशासन में जांच शुरू कर दी है। 

दरअसल, रविवार सुबह जेएनयू के कैंपस से कुछ तस्वीरें सामने आई थी, जिसमें कैंपस की दीवारों और फर्श पर भगवा जलेगा, ...तेरी कब्र खुदेगी, एनआरसी, सीएए जैसे आपत्तिजनक स्लोगन लिखे हुए हैं। साथ ही दीवारों और फर्श पर पीएम मोदी को लेकर भी विवादित टिप्पणी की गई है, जिसको कॉलेज प्रशासन में पोत दिया है। इसको लेकर छात्रों में आक्रोश देखने को मिल रहा है। 
जेएनयू से सामने आई तस्वीरों को देखकर मालूम होता है कि यह तस्वीरें जेएनयू के स्कूल ऑफ लैंग्वेज कैंपस की हैं, जहां दीवारों में फ्री कश्मीर और इंडिया अधिकृत कश्मीर जैसी विवादित बातें लिखी हैं। साथ ही कैंपस के फर्श पर भी नीले रंग से कई आपत्तिजनक बातें लिखी हुए हैं, जिन्हें विश्वविद्यालय प्रशासन ने मिटा दिया है। वैसेयह कोई पहली बार नहीं है। जब विश्वविद्यालय की दीवारों और फर्श पर इस तरह के आपत्तिजनक स्लोगन लिख गए हो। कुछ महीने पहले भी इस तरह के नारे लिखे गए थे, जिसमें जाति विशेष पर टिप्पणी की गई थी। अभी इस बारे में जेएनयू प्रशासन की ओर से आधिकारिक रूप से कोई बयान नहीं दिया गया है।

-रवीन्द्र वाजपेयी 

No comments:

Post a Comment